Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2321566
photoDetails0hindi

Bihar Rain: बिहार में पानी-पानी! पलायन को मजबूर लोग, एसपी ऑफिस बना तालाब, देखें तस्वीरें

Bihar Rain: बिहार में लगातार हो रही बारिश से कई हिस्सों में जलजमाव की स्थिति देखने को मिल रही है. वहीं राज्य के नदियों में बढ़ते जलस्तर के कारण लोग पलायन करने कों मजबूर हैं.

बगहा में बाढ़

1/6
बगहा में बाढ़

दो दिनों तक हुईं बारिश के बाद बगहा में बाढ़ जैसे हालात उतपन्न हो गए हैं. एक ओर जहां जिले की नदियों के जलस्तर तेजी से बढ़ रहे हैं तो वहीं जेल और एसपी ऑफिस सहित दर्जनभर सरकारी संस्थानों और कई स्कूल कॉलेज जल भराव से तालाब बन गया है.

बगहा अनुमंडलीय अस्पताल

2/6
बगहा अनुमंडलीय अस्पताल

वहीं एक ANM स्कूल का कैंपस टापू में तब्दील हो गया है.  बगहा अनुमंडलीय अस्पताल कैंपस में इमरजेंसी वार्ड समेत ANM स्कूल गंदे पानी से लबालब हो गया है. जहां आवारा कुत्ते, सूअर घूम रहे हैं तो दूसरी तरफ कूड़े कचड़े और गंदगी के साथ साथ कीड़े मकोड़े यहां तक कि सांप और बिच्छु भी ANM स्कूल में घुस गए हैं.

कोसी नदी का जलस्तर

3/6
कोसी नदी का जलस्तर

भागलपुर में कोसी नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद कई घर नदी में विलीन हो गए. ग्रामीणों में भय का माहौल देखने को मिल रहा है. वहीं किसी अधिकारी और जनप्रतिनिधि के पहुंचने पर स्थानीय लोगों में आक्रोश देखने को मिल रहा है.इसके अलावा कटाव रोधी कार्य के तहत कोसी में डाली गई बोरियां और बांस नदी की धारा में बह गए.

कैमूर बारिश

4/6
कैमूर बारिश

कैमूर जिले में हल्की बारिश में ही पूरा शहर जलमग्न हो जाता है. सदर अस्पताल भभुआ में इलाज कराने के लिए आए मरीज गंदी पानी पार कर अस्पताल परिसर में जाने को मजबूर हैं. मरीजों को जहां साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है वही संक्रमण युक्त पानी से होकर उन्हें गुजरने को मजबूर होना पड़ता है. अस्पताल परिसर के मुख्य द्वार पर ही पानी घुटने भर लग गया.

नालंदा में बारिश

5/6
नालंदा में बारिश

नालंदा में बारिश के बाद स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कार्यों के कारण परेशानी और ज्यादा बढ़ गई है. पानी का निकास बाधित होने के कारण कई मोहल्ले में लोगों के घरों में पानी घुस गया है. वहीं कई जगहों पर सड़क पर तालाब जैसा नजारा भी देखने को मिला है.

गंड़क नदी का जलस्तर

6/6
 गंड़क नदी का जलस्तर

बेतिया में गंड़क नदी का जलस्तर खतरे की घंटी बजा रही है. योगापट्टी के सिसवा मंगलपुर में नदी भीषण कटाव कर रही हैं. जिसके डर से गांव के लोग पलायन कर रहें. लोग अपने हाथ से अपना आशियाना तोड़ रहें हैं. मवेशियों के साथ गांव छोड़ रहें हैं. नदी ने दो दिन में सैकड़ो एकड़ जमीन काट ली हैं और अब गाँव के नजदीक पहुंच गई है.